Saturday 23 December 2017

नींबू [Lemon] के चमत्कार

नींबू के उपाय और सामान्य तन्त्र प्रयोग    
===========================
1) बुरी नजर लगने के बाद व्यक्ति का चलता व्यवसाय बंद हो जाता है, पैसों की तंगी जाती है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए दुकानों और घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांग दी जाती है। ऐसा करने से नींबू-मिर्च देखने मात्र से ही नींबू का खट्टा और मिर्च तीखा स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता को भंग कर देता है। जिससे वह अधिक समय पर घर या दुकान को नहीं देख पाता।
2) कभी-कभी रास्ते में रोड पर नींबू-मिर्च पड़ी रहती है या किसी चौराहे या तिराहे पर कोई नींबू या नींबू के टुकड़े पड़े रहते हैं तो ध्यान रखें उन आपका पैर नहीं लगाना चाहिए। हो सकता है कि ऐसे नींबू का उपयोग किसी प्रकार के टोटके के लिए किया गया हो। इसका आपके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
3) तंत्र-मंत्र में नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। सामान्यत: नींबू का उपयोग बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है। बुरी नजर लगने का मुख्य कारण यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी दुकान को, किसी चीज को, किसी बच्चे या अन्य इंसान को लगातार अधिक समय देखता रहता है तो बुरी नजर लग जाती है।
4) जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं हो पाती है। नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। इसके साथ वास्तु के अनुसार नींबू का पेड़ घर के कई वास्तु दोष भी दूर करता है।
5) अक्सर कुछ लोग दुकानों पर घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांगकर रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से हमारे घर या दुकान की बुरी नजर से रक्षा हो जाती है। वैसे तो यह तंत्र-मंत्र से जुड़ा एक टोटका है लेकिन इसके परंपरा के पीछे मनोविज्ञान से जुड़ा एक कारण भी है।
6) यदि किसी व्यक्ति का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा हो उसे शनिवार के दिन नींबू का एक उपाय करना चाहिए। उपाय के अनुसार एक नींबू को दुकान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद नींबू को चार टुकड़ों में अच्छे से काट लें और चारों में दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। इससे दुकान की नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी।
7) यदि किसी बच्चे को या बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो घर का कोई अन्य व्यक्ति पीडि़त व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें। इसके बाद इस नींबू के चार टुकड़े करके किसी सुनसान स्थान या किसी तिराहे पर फेंक आए। ध्यान रखें नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे देखें।
8) अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता नहीं मिल पा रही है तो किसी हनुमान मंदिर जाएं और अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लेकर जाएं। इसके बाद मंदिर में पहुंचकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और वह नींबू लेकर कार्य करें। मेहनत के साथ ही कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

 9) अगर रोजगार सम्बन्धी परेशानी हो ,अथवा आय स्रोत न बन पा रहे हों अथवा नौकरी न लग रही हो तो रविवार से शुरू कर रोज एक नीबू अपने ईष्ट को समर्पित कर अपनी मनोकामना कह उसके चार टुकड़े कर किसी चौराहे पर जाकर चारो दिशाओं में फेक आयें बिना किसी से कुछ बोले |ऐसा १५ दिन लगातार करने से रोजगार /आय के अवसर बनने लगते हैं |........................................................हर-हर महादेव 

No comments:

Post a Comment

महाशंख  

                      महाशंख के विषय में समस्त प्रभावशाली तथ्य केवल कुछ शाक्त ही जानते हैं |इसके अलावा सभी लोग tantra में शंख का प्रयोग इसी...